राजकीय मॉडल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मझीन में मनाया गया शिक्षा संवाद


शिक्षा संवाद में छात्रों के विकास की साथर्क चर्चा


मिलाप कौशल/ खुंडियां


राजकीय मॉडल वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मझीण में गुरूवार को शिक्षक दिवस के अवसर पर शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार शिक्षा सत्र 2024-25 का पहला शिक्षा संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें समस्त अभिभावाकों ने अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में नामांकित करवाने की शपथ ली।

साथ ही साक्षरता दर को बढ़ाने का संकल्प भी लिया। शिक्षा संवाद कार्यक्रम में करीब 200 से अधिक अभिभावकों ने हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए शिक्षकों की अलग-अलग कमेटियां गठित की गई थी।

शिक्षा संवाद में भाग लेने वाले अभिभावकों का पंजीकरण किया गया। शिक्षकों नेे फर्स्ट टर्म एग्जाम में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के अभिभावकों को रिपोर्ट कार्ड भी प्रदान किए। साथ ही इस संवाद कार्यक्रम के माध्यम से विद्यार्थियों की ओवरऑल डवेलपमेंट कैसे करनी है, व किन-किन विषयों में कमजोर है, भविष्य में उन्हें कैसे बेहतर पायदान पर लाया जा सकता है, इन तमाम विषयों पर भी शिक्षकों व अभिभावकों ने सार्थक चर्चा की।

इसके साथ ही हॉल में सभी अभिभावक, अध्यापक व स्कूल प्रबंधन समिति के पदाधिकारी एकत्रित हुए। यहां अभिभावकों को संबोधित किया गया।  विद्यालय प्रधानाचार्य सुरेश ठाकुर ने बताया आज के युग में प्रतिस्पर्धा बहुत बढ़ गई है। उन्होंने कहा कि शिक्षकों व अभिभावकों को मिलकर एक सकारात्मक माहौल में विद्यार्थियों का विकास करना है।

पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों में संस्कार भी होने बेहद जरूरी है। विद्यार्थी अपने माता-पिता के साथ-साथ अपने गुरूजनों का भी सम्मान करें। शिक्षा संवाद के दौरान प्रधानाचार्य ने विद्यालय में प्रदान की जा रही गुणात्मक शिक्षा के बारे में भी अभिभावकों को अवगत करवाया। इसके अलावा लेक्चरर फिजिक्स नीरज कुमार ने अभिभावकों को विद्यालय के माध्यम से प्रदान की जा रही विभिन्न प्रकार की छात्रवृतियों से सबंधित तमाम औपचारिकताओं से भी अवगत करवाया।

नई शिक्षा नीति मूल्यांकन प्रणाली, ग्रेडिंग, बच्चों के उपलब्धि स्तर को भी शिक्षा संवाद के माध्यम से अभिभावकों के साथ साझा किया गया। इस अवसर पर विद्यार्थियों ने विद्यालय परिसर पर विभिन्न प्रकार के मॉडल, चार्ट की प्रदर्शनी भी लगाई। विद्यालय प्रधानाचार्य की अगुवाई में जिला परिषद सदस्य कुलदीप धीमान, एसएमसी प्रधान नरेश कुमार ने निरीक्षण किया। साथ ही बच्चों की इन उपलब्धियों को खूब सराहा। इस मौके पर ग्राम पंचायत प्रधान मझीण प्रेमलता, बीडीसी सदस्य रवि धीमान, विद्यालय स्टाफ के सभी सदस्य भी मौजूद रहे।

Leave a Comment