लद्दाख में बड़ा हादसा: टैंक अभ्यास के दौरान नदी पार करते 5 जवान शहीद



नई दिल्ली।

लद्दाख के दौलत बेग ओल्डी इलाके में टैंक अभ्यास के दौरान एक बड़ा हादसा हुआ है। सेना के टैंक (Army Tank)  द्वारा नदी पार करने का अभ्यास किया जा रहा था, तभी नदी का जलस्तर अचानक बढ़ गया, जिससे टैंक और उसमें सवार जवान फंस गए। इस हादसे में 5 जवानों के शहीद  (Martyr) होने की दुखद खबर है।

रक्षा अधिकारियों के अनुसार, शहीद जवानों में एक जूनियर कमीशन अधिकारी (JCO) भी शामिल हैं। सभी के शव बरामद कर लिए गए हैं और सेना द्वारा रेस्क्यू ऑपरेशन (Rescue Operation) जारी है। यह हादसा उस समय हुआ जब दौलत बेग ओल्डी में टैंक अभ्यास चल रहा था। अभ्यास के तहत, टैंकों को नदी पार  करने की प्रक्रिया सिखाई जा रही थी। उसी दौरान, जब एक टैंक नदी पार करने की कोशिश कर रहा था, तो अचानक नदी का प्रवाह तेज हो गया और टैंक बह गया। टैंक (Tank) में कुल 4-5 जवान सवार थे।

चुशूल से 148 किलोमीटर दूर मंदिर मोड़ के पास यह हादसा हुआ। नदी के जलस्तर में अचानक वृद्धि होने के कारण जवानों को संभलने का मौका नहीं मिला और वे फंस गए। इस घटना के तुरंत बाद, सेना ने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया और सभी शवों को बरामद कर लिया है। सेना द्वारा घटना की जांच की जा रही है।


यह हादसा बेहद दुखद और चिंताजनक है, क्योंकि सेना के जवान देश की सुरक्षा के लिए कठिन और चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों  (challenging circumstances) में काम करते हैं। इस हादसे ने एक बार फिर से यह दर्शाया है कि सैन्य अभ्यास (military exercises) के दौरान भी खतरे हमेशा मौजूद रहते हैं और सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है। सेना द्वारा इस प्रकार की घटनाओं से निपटने के लिए उचित कदम उठाए जाएंगे ताकि भविष्य में ऐसे हादसों को रोका जा सके।


उधर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी हादसे पर दुख जताया है। राजनाथ सिंह ने “X” पर लिखा, “लद्दाख में नदी पार करते समय हुए दुर्भाग्यपूर्ण हादसे में हमारे पांच बहादुर भारतीय सेना के जवानों की जान जाने से मुझे बेहद दुख हुआ है…शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना है। दुख की इस घड़ी में राष्ट्र उनके साथ खड़ा है।”

Scroll to Top