चुराग में जल भराव की समस्या का तुरंत करे समाधान



करसोग।ब्यूरो।

एसडीएम ने लोक निर्माण विभाग को दिए निर्देश

प्राकृतिक आपदा और स्वच्छता से संबन्धित विशेष बैठक का आयोजन उप मंडलाधिकारी (ना.) करसोग राजकुमार की अध्यक्षता में ग्राम पंचायत चुराग कार्यालय में किया गया।
बैठक में लोगों ने गत दिन हुई बरसात की प्रथम बारिश से हुए जल भराव और घरों में पानी जाने की समस्या को एसडीएम के समक्ष रखा। एसडीएम ने लोक निर्माण विभाग को समस्या के तुरंत समाधान के निर्देश दिए।


उन्होंने लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए कि जिन घरों के लिए खतरे की आशंका है वहां पर मिटटी के कटाव को रोकने के लिए व्यवस्था की जाये और साथ में राजस्व विभाग के अधिकारियों को  इन परिवारों को तरपाल देने के लिए मौका करने के निर्देश दिए तथा लोगों को मौका पर जा कर बताया गया कि इन तरपाल को घर के आगे बिछा दें ताकि मिटटी का कटाव को रोका जा सके।


बैठक में व्यापार मंडल चुराग ने भी बाजार से निकलने वाले कचरे की समस्या एसडीएम के समक्ष रखी। इस समस्या के समाधान के संबंध मे एसडीएम ने कहा कि  विकास खंड चुराग में ठोस कचरा प्रबंधन के लिए 16 लाख रूपये प्राप्त हुए है और इसके समाधान के लिए नागडा मुहाल में 01-10- 00 बीघा जमीन चिन्हित कर ली गई है। उन्होंने कचरा प्रबंधन प्लांट इस भूमि पर  लगाने के निर्देश दिए।


उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाये कि सूखे कचरे को  एकत्र करके और छंटाई करके प्लास्टिक को सीमेंट फैक्ट्री को भेजा जाये। इसके अतिरिक्त, ग्राम पंचायत को निर्देश दिए कि तुरंत अपनी बैठक में सफाई शुल्क निर्धारित करके प्लास्टिक कचरे को इकट्ठा किया जाये। उन्होंने व्यापार मंडल को भी निर्देश दिए कि आप ग्राम पंचायत का पूर्ण सहयोग करें तथा व्यापारियों की सूचि ग्राम पंचायत को 5 दिन के भीतर भीतर दें और शुल्क एकत्रीकरण में पंचायत का सहयोग करें ।


लोगों द्वारा यातायात की समस्या को भी एसडीएम के समक्ष रखा गया। जिसका उचित समाधान करने के निर्देश पुलिस विभाग को दिए।
एसडीएम ने  टैक्सी चालकों  की समस्या के समाधान के लिए लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सहकारी बैंक के पास जो जगह है वहां से मलवे को हटवाया जाये और वहां टैक्सियों के खड़े करने के लिए जगह चिन्हित की जाए।


इस अवसर पर एसडीएम ने लोगों को बरसात के समय होने वाले नुक्सान के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी और बताया कि उप मंडल करसोग में दिन रात कार्य करने वाले एक नियन्त्रण कक्ष की स्थापना की गई है। आपदा के समय नियंत्रण कक्ष में  दूरभाष नंबर 01907-222236 संपर्क कर सकते है।

Scroll to Top