सामान्य पर्यवेक्षक की अध्यक्षता में मतदान कर्मियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित



नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र के उप-चुनाव के दृष्टिगत आज नालागढ़ में राजकीय महाविद्यालय में सेक्टर अधिकारी, पीठासीन अधिकारियों (पी.आर.ओ) और सहायक पीठासीन अधिकारियों (ए.पी.आर.ओ), मतदान अधिकारियों (पी.ओ.), महिला पोलिंग स्टाफ तथा युवा प्रबंधन स्टाफ के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया।


प्रशिक्षण कार्यक्रम की अध्यक्षता भारत निर्वाचन आयोग की ओर से नियुक्त सामान्य पर्यवेक्षक डॉ. वेद पति मिश्र (भा.प्र.से.) ने की।


डॉ. वेद पति मिश्र ने इस अवसर पर उपस्थित पीठासीन अधिकारियों और सहायक पीठासीन अधिकारियों तथा मतदान अधिकारियों से मतदान दिवस की मॉक ड्रिल से लेकर मतदान की अंतिम प्रक्रियाओं से संबंधित सवाल पूछे व महत्वपूर्ण जानकारी साझा की। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी अधिकारी व कर्मचारी मतदान प्रक्रिया से सम्बन्धित सभी नियमों एवं निर्देशों तथा ई.वी.एम. एवं वी.वी.पैट. की कार्य प्रणाली के बारे में समुचित जानकारी प्राप्त कर लें।

साथ ही ई.वी.एम. व वी.वी.पैट. मशीनों के संचालन के बारे में पूरी गम्भीरता और सजगता के साथ प्रशिक्षण प्राप्त करें।
निर्वाचन अधिकारी एवं उपमण्डलाधिकारी (ना.) नालागढ़ दिव्यांशु सिंगल ने मतदान प्रक्रिया के दौरान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ई.वी.एम.) के सुचारू संचालन की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने उपस्थित मतदान कर्मियों को रिहर्सल के दौरान सिखाई गई प्रक्रिया को ठीक से समझने के लिए प्रोत्साहित किया।


द्वितीय चरण के प्रशिक्षण कार्यक्रम में 154 मतदान अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया। 51-नालागढ़ विधानसभा उप-चुनाव के लिए मतदान के लिए 121 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं।


इस अवसर पर तहसीलदार नालागढ़ निशा आज़ाद सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

Scroll to Top