खेलों को दिया जायेगा बढ़ावा ताकि युवा नशे से रहे दूर

  

पंजीकृत जिला खेल संघों के साथ बैठक का आयोजन, उपायुक्त ने की अध्यक्षता

शिमला, 08 जुलाई – जिला के सभी खेल संघों के साथ समन्वय स्थापित कर खेल गतिविधियों को बढ़ावा दिया जायेगा ताकि युवा पीढ़ी को नशे के चलन से दूर रखा जा सके।


यह जानकारी उपायुक्त शिमला अनुपम कश्यप ने जिला शिमला के पंजीकृत खेल संघों के साथ आज यहाँ आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने कहा कि जिला में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने की आवश्यकता है ताकि जिला के खिलाड़ी खेल जगत में आगे बढ़कर प्रदेश तथा देश का नाम रोशन कर सकें। उन्होंने कहा कि जिला शिमला में अब तक 13 खेल संघों ने अपना पंजीकरण कराया है।

उन्होंने सभी संघों को खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए जिला प्रशासन की और से हर संभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया। 

उत्कृष्ट खिलाड़ियों को जिला स्तरीय सम्मान समारोह में किया जाएगा पुरस्कृत

उपायुक्त ने कहा कि खेल जगत में जिला के उत्कृष्ट खिलाड़ियों की हौसला अफजाई के लिए अभी तक जिला स्तरीय सम्मान समारोह आयोजित नहीं किया जाता। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को साल में एक बार इस तरह का सम्मान समारोह आयोजित करने के निर्देश दिए। सम्मान समारोह में जिला स्तरीय प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को सम्मानित किया जाएगा ताकि अन्य युवाओं में भी खेल के प्रति जिज्ञासा उत्पन्न हो।



राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों में वितरित होंगे 16 लाख 83 हजार रुपए

अनुपम कश्यप ने कहा कि जिला शिमला से संबंध रखने वाले खिलाड़ी जिन्होंने विभिन्न खेलों में राष्ट्रीय स्तर पर मेडल हासिल किए है उन्हें 16 लाख 83 हजार रुपए की राशि वितरित की जाएगी। उन्होंने कहा कि जिला में विभिन्न खेलों से संबंध रखने वाले ऐसे 49 खिलाड़ी है। इन खेलों में कब्बड्डी, वॉलीबॉल, नेटबॉल, बॉक्सिंग, कराटे, एथलेटिक, जूडो, हॉकी एवं राइफल शूटिंग आदि खेल शामिल हैं।

सभी खेलों के प्रति स्कूल के छात्रों को किया जायेगा जागरूक

उपायुक्त ने कहा कि स्कूली छात्रों को खेलो के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से हर खेल का वृत्तचित्र तैयार किया जायेगा। उन्होंने सभी खेल संघों से आग्रह किया कि वह अपने खेल से संबंधित वृत्तचित्र तैयार करने के उद्देश्य से खेल से संबंधित सारा विवरण प्रदान करे। उन्होंने कहा कि खेल जगत में ऐसे बहुत सारे खेल है जिनके बारे में हमारे छात्रों को जानकारी नहीं है।



एसएआई शिलारू के अधिकारियों के साथ आयोजित होगी बैठक

उन्होंने कहा कि स्पोर्ट्स अथॉरिटी इंडिया (एसएआई) शिलारू के अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहा कि शिलारू में अच्छे खेल मैदान के साथ सिंथेटिक ट्रैक भी उपलब्ध है। खेल मैदान को किस तरह से स्थानीय तथा जिला के खिलाड़ियों के लिए प्रयोग में लाया जाए, इस संदर्भ में एसएआई शिलारू के अधिकारियों से बैठक आयोजित कर विचार विमर्श किया जाएगा।



जिला खेल संघों का व्हाट्सएप ग्रुप तैयार करने के निर्देश

उपायुक्त ने जिला के सभी खेल संघों के साथ एक व्हाट्सएप ग्रुप तैयार करने के निर्देश दिए ताकि आपसी समन्वय स्थापित हो सके। उन्होंने कहा कि ग्रुप के माध्यम से खेल जगत से जुड़ी विभिन्न गतिविधियों का पता चल सकेगा।

उन्होंने सभी संघों द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रतियोगिताओं में एक दूसरे को आमंत्रित करने का भी आग्रह किया ताकि सभी संघ जिला में खेल को एक नई पहचान दिला सके।

शिमला में साइकिलिंग लेन बनाने पर किया जायेगा विचार

उपायुक्त ने कहा कि साइकिलिंग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शिमला के विभिन्न स्थानों पर साइकिलिंग लेन तैयार करने पर विचार किया जा सकता है, जिसमें सीटीओ से समरहिल, छोटा शिमला से शिमला क्लब एवं सेंट बीड्स से शिमला क्लब वाली सड़के शामिल है। उन्होंने इस संदर्भ में विस्तृत प्रस्ताव प्रदान करने का भी आग्रह किया ताकि आगामी कार्यवाही सुनिश्चित की जा सके।



संघ के साथ सप्ताह में एक दिन आयोजित होगी बैठक

उपायुक्त ने कहा कि सप्ताह में एक दिन किसी एक संघ के साथ बैठक आयोजित की जाएगी ताकि खेल गतिविधियों को आगे ले जाने में सहायता मिल सके।



इस अवसर पर संघ के सभी प्रतिनिधियों ने खेल से संबंधित जानकारियां साझा की तथा अपनी समस्याओं को रखा। उपायुक्त ने सभी संघों को आश्वस्त किया कि जिला प्रशासन की और से हर प्रकार का सहयोग रहेगा ताकि जिला के युवा आगे बढ़ कर देश तथा प्रदेश का नाम रोशन कर सके।



इस अवसर पर जिला युवा सेवाएं एवं खेल अधिकारी राकेश धौटा एवं विभिन्न खेल संघों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Scroll to Top