राजकीय उच्च विद्यालय बग्गी में मनाया गया राष्ट्रीय डेंगू दिवस



खंड स्वास्थ्य शिक्षक सुरेश चंदेल ने दी विस्तृत जानकारी





मिलाप कौशल/ खुंडियां





स्वास्थ्य खंड ज्वालामुखी के अन्तर्गत आने वाले  राजकीय उच्च विद्यालय बग्गी में खंड चिकित्सा अधिकारी ज्वालामुखी डॉ संजय बजाज के आदेशानुसार राष्ट्रीय डेंगू दिवस स्कूल की प्रधानाचार्या मीनाक्षी राणा की अध्यक्षता में मनाया गया। इस दिवस पर  खंड स्वास्थ्य शिक्षक ज्वालामुखी  सुरेश चन्देल ने बच्चों  को   डेंगू बीमारी के बारे में विस्तार से बताया कि डेंगू की बीमारी गर्मी और बरसात के मौसम में मच्छर के काटने से होती है। चन्देल ने बताया कि डेंगू एडीज मच्छर के काटने से होता है जिसकी बढ़ौतरी एक जगह इकट्ठे हुए  पानी में होती है।

उन्होंने बताया कि अपने आस पास साफ सफाई रखें और पानी खड़ा न होने दें। कूलर और गमलों का पानी प्रतिदिन बदले,सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें, पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहने ताकि मच्छरों के काटने से बचा जा सके। उन्होंने कहा कि डेंगू के मुख्य लक्षण तेज बुखार, सिर दर्द, मांसपेशियों या जोड़ो में दर्दे, आंखों में दर्द, जी मिचलना या उल्टी आना,त्वचा पर लाल चकते हो तो तुरंत अस्पताल में जांच करवाएं। चन्देल ने कहा कि गंभीर डेंगू मामले में नाक, मुँह, मसूड़ों से खून आना बहुत खतरनाक है ।

इससे यदि समय पर जाँच न करवाई जाए तो जान भी जा सकती है। उन्होंने कहा कि डेंगू के मरीज को अपनी मर्जी से कभी भी एस्प्रिन, डिस्प्रिन, ब्रूफिन न लें। क्योंकि यह दवाई खतरनाक हो सकती है और मरीज की जान भी जा सकती है। चन्देल  ने कहा कि डेंगू के मरीज के शरीर मे प्लेटलेट्स का स्तर कम हो जाता है तो डेंगू होने पर जो दवाई खाए चिकित्सक की सलाह से ही खाएं और समय पर अस्पताल में इलाज करवाए । इस दिवस पर स्कूल के बच्चों की भाषण प्रतियोगिता  और पेंटिंग प्रतियोगिता भी करवाई गई। भाषण प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर शगुन शर्मा , द्वितीया स्थान पर नतिशा , तृतीया स्थान पर पारुल शर्मा रही।

और पेंटिंग प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर सविता,द्वितीया स्थान पर मानसी , तृतीय स्थान पर अनुजा रही । भाषण प्रतियोगिता व पेंटिंग प्रतियोगिता  में भाग लेने वाले सभी प्रतियोगियों को स्वास्थ्य विभाग की तरफ से इनाम दिए गए। इस दिवस पर स्वास्थ्य पर्यवेक्षिका अंजू वाला  ने बच्चों को डेंगू बीमारी के बारे में लोगो को भी जागरूक करने की सलाह दी।

ताकि गर्मी और बरसात के मौसम में मच्छरों के काटने से बचा जा सके और इस बीमारी से लोगो को बचाया जा सके।इस अवसर पर स्वास्थ्य पर्यवेक्षिका अंजू वाला , पुरूष स्वास्थ्य कार्यकर्ता धर्म सिंह स्कूल के अध्यापक सपना देवी,अंजना कुमारी,नम्रता देवी,गुरमीत सिंह,राजेश कुमार,ज्ञान चंद, सुनील कुमार, आशा कार्यकर्ता सुनीता देवी, मीना देवी व स्कूल के लगभग 103 बच्चे उपस्थित रहे।

Scroll to Top