चुक्कू की महिलाओं ने सफाई अभियान छेड़ जगाई जागरूकता की अलख



सरकारी भवन परिसरों के बाहर चीड़ की पत्तियों का किया निपटारा

गर्मी में आग आदि घटनाओं पर अंकुश लगाने को आगे आई महिलाएं

किरण राही /मंडी ।


लगातार बढ़ रही प्रचंड गर्मी से आगजनी की घटनाओं में भी इजाफा होने लगा है।
ऐसे में वन संपदा के साथ साथ अन्य चल अचल संपति को सुरक्षित बचाने के लिए कई स्वयंसेवी संगठन आगे आ रहे हैं।
विकास खंड द्रंग की चुक्कू पंचायत के महिला मंडल चुक्कू की महिलाओं ने वन्य संपदा की सुरक्षा के साथ साथ अनुकूल वातावरण को लेकर स्वच्छता की शानदार मुहिम शुरू की है।


महिला मंडल की महिलाओं ने जंगलों के साथ लगते सरकारी व गैर सरकारी सभी भवन परिसरों के साथ लगते क्षेत्र में स्वच्छता को अंजाम देने का बीड़ा उठाया है। जिससे आग आदि की संभावनाएं कम हो।


इसी कड़ी में महिलाओं ने महिला मंडल प्रधान चंद्रकला चावला की अगुवाई में पंचायत भवन, सामुदायिक भवन, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भवन परिसर और आस पास लगते वन क्षेत्र में तेज तूफान से गिरी चीड़ की पत्तियों का निपटारा कर यहां कूड़े कचरे का भी संग्रहण किया। इसके साथ ही खुले बिखरे प्लास्टिक रैपर और बोतल आदि का भी सुरक्षित निदान किया।


महिला मंडल प्रधान चंद्रकला चावला ने कहा कि क्षेत्र में तेज तूफान से भारी मात्रा में चीड़ की पत्तियां यहां पंचायत भवन, सामुदायिक भवन और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भवन परिसर के पास पहुंची थी। जिससे प्रचंड गर्मी में कभी भी भयंकर आगजनी की घटना घटित हो सकती थी।
महिला मंडल की महिलाओं ने स्वच्छता अभियान को अंजाम देकर यहां अनुकूल वातावरण के साथ साथ ऐसी घटनाओं पर विराम लगाने का बखूबी कार्य किया। भविष्य में इस तरह का अभियान लगातार जारी रहेगा।


इस दौरान सपना देवी, चंद्रेश, रुकमणी चावला, अंजू चावला, कृष्णा, पूजा, सकीना, संगीता, कांता और पूजा ठाकुर सहित अन्य महिलाओं ने सहयोग दिया।

Scroll to Top