IFFCO की नई शुरूआत ,घुमारवीं क्षेत्र के किसानों की फसलों पर ड्रोन से होगा खाद का छिड़काव



अंशुल शर्मा।घुमारवीं

देश की अग्रिम कंपनी इफको ने किसानों के लिए ड्रोन से अपनी फंसलों पर खाद का छिड़काव करने की सुविधा दी है।इसके लिए किसानों को पांच बीघा भूमि के लिए 300 रुपये शुल्क देना होगा। इफको ने घुमारवीं में किसानों के लिए ड्रोन से छिड़काव की सुविधा राज कम्युनिकेशन कार्यालय नज़दीक वेटरनरी अस्पताल घुमारवीं पर उपलब्ध रहेगी ।


ड्रोन के लिए किसान राज कम्युनिकेशन के कार्यालय पर संपर्क कर सकते हैं या दिए गए दूरभाष  नंबरों – 9418141900, 9560422053 से बुक कर सकते हैं । इसके साथ इफ्को किसान उदय ऐप के माध्यम से भी  छिड़काव के लिए ड्रोन बुक करा सकते हैं।


इसके लिए इफको कंपनी की तरफ़ से घुमारवीं क्षेत्र में राज कम्युनिकेशन के माध्यम से खेतों में ड्रोन से छिड़काव के ट्रायल सफ़लता पूर्वक कर लिए हैं। ड्रोन के माध्यम से पांच बीघा भूमि को मात्र 8 मिनट में छिड़काव किया जा सकता है
इफको द्वारा किसानों की उन्नति के लिए कई स्कीमें चलाई जा रही है। इफ्को खाद किसानों की आर्थिकी को सुदृढ़ करने के लिए लगातार काम करती आ रही है। इफ्को ने किसानों के लिए अब तरल खादें उपलब्ध करवाई है ।आने वाले वर्षों पर बोरी वाली दानेदार खाद की आपूर्ति कम होगी। एक वर्ष में लगभग 25 प्रतिशत खाद की सप्लाई घटाई जा रही है। आने वाले सालों में यह और कम हो सकती है। इसका मुख्य कारण सरकार पर बढ़ती सब्सिडी का बोझ है। इसके साथ दानेदार खाद का कच्चा माल विदेशों से आयात करना पड़ता है। नैनो खाद का 90 प्रतिशत असर फसल पर ही होता है, जबकि दानेदार खाद का अधिकतर हिस्सा व्यर्थ चला जाता है और उससे पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचता है।

इस तरल खाद का प्रयोग करके किसान फसल की बेहतर पैदावार कर सकते हैं। किसानों की सहूलियत के लिए इफको ने घुमारवीं में ड्रोन उपलब्ध करवा दिया है।किसानों को इफको की नैनों यूरिया, नैनों डीएपी और सागरिका खाद भी उपलब्ध होगी।

Scroll to Top