जिला शिमला में 14 जून को होगा मेगा मॉक एक्सरसाइज का आयोजन



शिमला, 07 जून –  8वीं मेगा मॉक एक्सरसाइज के संदर्भ में राज्य स्तरीय अभिविन्यास एवं समन्वय समिति की बैठक का आयोजन आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया, जिसकी अध्यक्षता निदेशक-सह-विशेष सचिव राजस्व आपदा प्रबंधन हिमाचल प्रदेश डीसी राणा ने की।



बैठक में जिला शिमला के अतिरिक्त उपायुक्त अभिषेक वर्मा समस्त विभागीय अधिकारियों के साथ उपस्थित रहे।
डीसी राणा ने कहा कि बैठक का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के जिलों में आपदा प्रबंधन योजना की समीक्षा करना तथा उनकी जिम्मेदारियों से अवगत करवाना है ताकि आपदा के समय हर जिला आपदा से निपटने में सक्षम हो सके।



उन्होंने कहा कि राज्य स्तरीय मेगा मॉक एक्सरसाइज का आयोजन तीन चरणों में किया जाएगा, जिसके तहत आज प्रथम चरण में अभिविन्यास एवं समन्वय समिति की बैठक का आयोजन कर सभी जिला को मेगा मॉक एक्सरसाइज की तैयारियों से अवगत करवाया जा रहा है। वही दूसरे चरण में 12 जून को टेबल टॉप एक्सरसाइज का आयोजन किया जाएगा तथा तीसरे चरण में प्रत्येक जिला में मेगा मॉक एक्सरसाइज का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिला के 5 स्थानों पर मेगा मॉक एक्सरसाइज का आयोजन सुनिश्चित किया जाए, जिसके लिए सभी को आज से तैयारियां सुनिश्चित करनी होंगी।


बैठक में मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) सुधीर बहल, प्रमुख सलाहकार एनडीएमए, गृह मंत्रालय, भारत सरकार ने आपदा प्रबंधन पर प्रेजेंटेशन के माध्यम से विस्तृत बात रखी तथा राज्य स्तरीय मेगा मॉक एक्सरसाइज के बारे में जानकारी दी।


अतिरिक्त उपायुक्त शिमला अभिषेक वर्मा ने कहा कि सभी सम्बंधित विभागीय अधिकारी आपदा प्रबंधन से जुड़े विषय पर समन्वय स्थापित कर कार्य करे। उन्होंने अधिकारीयों को कहा कि 12  जून, 2024 को प्रातः 11 बजे राज्य सचिवालय में टेबल टॉप एक्सरसाइज का आयोजन किया जाएगा, जिसके लिए जिला प्रशासन की ओर से आपदा प्रबंधन पर प्रेजेंटेशन भी तैयार की जाएगी। उन्होंने कहा कि 14 जून, 2024  को राज्य स्तरीय मेगा मॉक एक्सरसाइज का आयोजन होगा। इस मॉक एक्सरसाइज के तहत जिला के 5 स्थान चिन्हित किये जायेंगे जहाँ पर मॉक एक्सरसाइज का आयोजन होगा।


उन्होंने संबंधित अधिकारियों को इस संदर्भ में सभी तैयारियां पूर्ण करने का भी आग्रह किया ताकि मॉक एक्सरसाइज का सफल समापन हो सके।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी (प्रोटोकॉल) ज्योति राणा, उपमंडल दण्डाधिकारी शिमला भानु गुप्ता, उपमंडल दण्डाधिकारी शिमला (ग्रामीण) कविता ठाकुर, डीएसपी अमित ठाकुर सहित जिला के अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Scroll to Top