स्वास्थ्य विभाग ने आर सी बीएड कालेज घनोट में मनाया विश्व तंबाकू दिवस







मिलाप कौशल/खुंडियां




स्वास्थ्य खण्ड ज्वालामुखी के अंतर्गत आने वाले आर सी बीएड कॉलेज धनोट में खण्ड चिकित्सा अधिकारी ज्वालामुखी डॉ संजय बजाज के अदेसानुशार बीएड कॉलेज की प्रिंसिपल शिखा शर्मा की अध्यक्षता में विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया  गया। इस दिवस पर खंड स्वास्थ्य शिक्षक ज्वालामुखी सुरेश चन्देल ने बच्चों को तंबाखू के प्रयोग से होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में  विस्तार पूवर्क जागरूक किया। उन्होंने कहा कि जागरूकता करने से हम कुछ हद तक नशे की तरफ जाने वाले लोगो को बचा सकते है।

चन्देल ने बच्चों को  बीड़ी ,सिगरेट और तंबाकू के  नशे से दूर रहने की सलाह दी । उन्होंने बताया कि नशे से समाज मे अपराध, बालात्कार, चोरी, दुर्घटना आदि बढ़ रही है। चन्देल ने बच्चों को सलाह दी कि नशे का कभी कोई मुकाबला न करे बल्कि पढ़ाई में मुकाबला करे और एक स्वस्थ समाज का निर्माण करें। उन्होंने  बच्चों को सलाह दी कि नशे के दुष्प्रभाव के बारे में अन्य युवाओं और लोगो को भी जागरूक करें। और नशे के  सेवन को पूरी तरहा से रोकने के लिए युवाओं  को बढ़ावा देना है।

चन्देल ने बताया कि आज कल के युवा ज्यादातर नशे की लपेट में आ रहे है चाहे वह तंबाकू का नशा हो , गुटका खैनी,चिटा, बीड़ी ,सिगरेट, शराब , भांग, दवाइयों , या फिर इंजेक्शन के माध्यम से  80 प्रतिशत युवा नशे की चपेट में आ चुके है जो शरीर के लिए घातक है और इस नशे से शरीर मे बहुत सी बीमारियां लग रही है जैसे कि मुँह का कैंसर , फेफड़े का कैंसर, लिवर का कैंसर, ह्रदय रोग होने की अधिक संभावना होती है। चन्देल ने बताया कि 2003 में कोटपा एक्ट के अनुसार किसी भी सार्वजनिक स्थान पर धूम्रपान करने वाले व्यक्ति को 200 रुपये जुर्माने का प्रबधान है तथा 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों को बीड़ी,सिगरेट व तम्बाखू बेचना कानूनी अपराध है इसके लिए जुर्माना व सजा का प्रबधान है तथा  किसी भी शिक्षण संस्थान के 100 गज क्षेत्र में बीड़ी , सिगरेट व तम्बाखू बिक्री निषेध है ।

क्योंकि दुनिया मे हर वर्ष 80 लाख लोगों की मृत्यु बीड़ी, सिगरेट और तंबाखू के प्रयोग से हो रही बीमारियों से हो रही है। तो हमे अपने शरीर को विभिन्न बीमारियों से बचाने और और अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बीड़ी ,सिगरेट और तंबाखू  के इस्तेमाल से बचना चाहिए। इस दिवस पर कॉलेज के बच्चों की भाषण प्रतियोगिता और पेंटिंग प्रतियोगिता भी करवाई गई । भाषण प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर स्वाति,   , द्वितीय स्थान पर  शीतल , तृतीय स्थान पर प्रियंका  रही। और पेंटिंग प्रतियोगिता में प्रथम पंकज,द्वितीया स्थान पर कनिका तृतीय स्थान पर कंचन रही।

भाषण प्रतियोगिता और पेंटिंग प्रतियोगिता  में भाग लेने वाले सभी प्रतियोगियों को स्वास्थ्य विभाग की तरफ से इनाम भी दिए गए। इस दिवस पर बीएड कॉलेज की  प्रिंसिपल शिखा शर्मा ने बच्चों को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में बताया तथा बच्चों को नशे से बचने की सलाह दी। उन्होंने तंबाकू के प्रयोग से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में अन्य लोगो को भी जागरूक करने की सलाह दी। इस अवसर पर सीएचओ काजल , कॉलेज के अध्यापक ओमप्रकाश, प्रीति ठाकुर, बसला, आरती, मीनू, निशा, रोशन लाल, आशा कार्यकर्ता उषा देवी, शिल्पी, आरती, मीनू  लगभग 132 बच्चे उपस्थित रहे।

Scroll to Top