पंचायत समिति सदस्य आरती राणा की अध्यक्षता में ग्रामीणों ने आवारा पशुओं की निजात पाने के लिए उपमंडलाधिकारी ज्वालामुखी को सौंपा ज्ञापन











मिलाप कौशल/ खुंडियां





ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम पंचायत अधवानी की 30 से 35 महिलाओं ने शुक्रवार को पंचायत समिति सदस्य आरती राणा की अध्यक्षता में उपमण्डलाधिकारी ज्वालामुखी डॉ० संजीव शर्मा को क्षेत्र के आवारा पशुओं की समस्या के निदान के सम्बन्ध में एक ज्ञापन सौंपकर मांग की गई।उन्होंने कहा कि क्षेत्र में आवारा पशुओं की समस्या विकराल रूप धारण कर चुकी है।किसान खेती-बाड़ी करना छोड़ रहे हैं।

आवारा पशुओं का शिकार अब आम लोग भी बन रहे है।महिलाओं ने अवगत करवाया कि आवारा पशुओं के हिंसक होने कारण उनकी ग्राम पंचायत अध्बाणी में गत दिनों एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई थी। 01 मई 2024 को अध्वाणी पंचायत के वार्ड नः1जटेहड़ निवासी कूड़ा राम सपुत्र स्व० बद्री नाथ को आवारा बैल ने इतना मारा की उनकी मृत्यु हो गई और उनको बचाते हुए उन्हीं के पड़ोसी भगवान दास सपुत्र बीरबल दास को आवारा बैल से मारा जिससे उन्हें चोटें आई है,भगवान दास दिहाड़ी लगाकर आपने परिवार का पालन-पोषण करते हैं परन्तु अब वह स्वयं जख्मी है और दिहाड़ी लगाने में असमर्थ हैं।

उनको अपना इलाज करवाने में भी दिक्कत आ रही है।प्रशासन द्वारा भगवान दास कोई भी वितीय सहायता न की गई है।पूरी अधवानी पंचायत के निवासी इस घटना से बहुत दुखी है और डरे हुए भी हैं और चितिंत हैं क्योंकि इस क्षेत्र में अभी भी बहुत सारे आवारा पशु हैं। बच्चे स्कूल जाने से डर रहे हैं।एक सप्ताह बीत जाने पर भी गाँव में दहशत का माहोल है,जबकि प्रशासन ने आवारा पशुओं का कोई भी समाधान नहीं किया गया है।


ग्राम पंचायत अधवानी की महिलाओं ने कहा है कि अगर 15 दिनों के अन्दर-2 आवारा पशुओं से हमें छुटकारा नहीं दिलाया गया तो हम गाँववासियों को संघर्ष का रास्ता अपनाना पड़ेगा।हम सड़कों पर उतरने से भी पीछे नहीं हटेगें।स्थानीय प्रशासन से अपील हैं कि आवारा पशुओं से हमें निजात दिलवाएँ और इस समस्या का पक्का समाधान शीघ्र अति शीघ्र करें। ताकि भविष्य में आवारा पशुओं की बजह से किसी भी व्यक्ति की मृत्यु ना हो।

Scroll to Top