जे० बी० टी० अध्यापक बना ‘गूगल सर्टिफाइड एजुकेटर’



विपुल गुप्ता, सुजानपुर, न्यूज़ हिमाचल 24

नगर परिषद सुजानपुर के वार्ड 9 निवासी  जे० बी० टी० अध्यापक मनीष कुमार अब गूगल सर्टिफाइड एजुकेटर बन गए हैं | मुनीश कुमार ने  गूगल द्वारा आयोजित दोनों स्तर के टेस्ट पास कर लिए  जिनमें गूगल सर्टिफाइड एजुकेटर लेवल-1 और गूगल सर्टिफाइड एजुकेटर लेवल-2 कहा जाता है ।

प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद मनीष गदगद है वही यह  सफलता बच्चों को शिक्षा देने में भी सहायक हैगी खंड शिक्षा अधिकारी देशराज ने भी खुशी जाहिर करते हुए इसे सराहनीय कदम बताया है महत्वपूर्ण पहलू है कि शिक्षा के क्षेत्र में गूगल की सर्टिफ़िकेशन को बहुत महत्त्वपूर्ण माना जाता है l

यह सर्टिफ़िकेशन बच्चों को कक्षा कक्ष में पढ़ाने के लिए नवीनतम प्रौद्योगिकी का प्रयोग करने के लिए, गूगल की 18 से ज्यादा एप्स का कक्षा में बेहतर ढंग से प्रयोग करने के लिए और कक्षा कक्ष में  पाठ्यक्रम की नवीनतम गतिविधियों का आधुनिक ढंग से प्रयोग करने के लिए दी जाती है । जिसमें गूगल की तकनीक को  पाठ्यक्रम से जोड़ने तथा उसे क्रियान्वित करने की प्रक्रिया शामिल हैं ।


सरकार द्वारा एक्सिलेन्स स्कूल बनाए जा रहे । जहां फ़्लैटपेनल, एल० ई० डी० तथा इंटरनेट की सुविधाएं दी जा रहीं हैं । वहां पर बच्चों को गूगल टूल्स की मदद से पढ़ाया जा सकता है । वहां पर उन अध्यापकों  की आवश्यकता होगी जो इन संसाधनो का अच्छे से प्रयोग कर सकें ।

जे० बी० टी० अध्यापक मनीष कुमार का कहना है कि यदि उन्हें एक्सिलेन्स स्कूल में पढ़ाने का अवसर मिलता है तो वे सरकारी विद्यालयों के बच्चों को  नवीनतम प्रौद्योगिकी की जानकारी तथा गूगल की तकनीक को पाठ्यक्रम से जोड़ने तथा उसे क्रियान्वित करने का पूरा प्रयास करेंगे| मनीष कुमार वर्तमान में राजकीय प्राथमिक पाठशाला टीहरा में जे बी टी के पद पर कार्यरत हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *