हिमाचल में डाक सर्किल के चीफ पोस्ट मास्टर जनरल सस्पेंड..मचा हड़कंप




ब्यूरो।न्यूज हिमाचल24

डाक निदेशालय ने हिमाचल प्रदेश में सेवारत आला अधिकारी पर बड़ी कारवाई की है।.इसके तहत हिमाचल प्रदेश डाक सर्किल के चीफ पोस्ट मास्टर जनरल (सीपीएमजी) अंबेश उपमन्यु को सस्पेंड कर दिया गया है ।

इस बारे में नई दिल्ली स्थित डाक भवन से डाक निदेशालय ने आदेश जारी किए हैं. फिलहाल हरियाणा डाक सर्किल के सीपीएमजी कर्नल एसएफएच रिजवी को हिमाचल के सीपीएमजी पद का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है.बताया जा रहा है कि हिमाचल के सीपीएमजी पर कथितवित्तीय अनियमितताओं के आरोप हैं ।

उन आरोपों पर जांच चल रही है. जांच डाक निदेशालय कर रहा है..आरोपों की गंभीरता को देखते हुए सीपीएमजी को सस्पेंड कर दिया गया है. इस हाई प्रोफाइल मामले में डाक विभाग में कोई भी जिम्मेदार अधिकारी कुछ कहने से बच रहे हैं. हिमाचल के सीपीएमजी इससे पहले गुजरात व आगरा में भी विभिन्न उच्च पदों पर रहे हैं ।


राज्य में डाक विभाग के मुखिया के सस्पेंड होने की खबर से विभाग में चर्चाओं का दौर जारी है. इस बारे में निदेशक डाक सेवाएं (हेड क्वार्टर एंड मेल मार्केटिंग) बिशन सिंह से संपर्क करने पर बताया कि ये सस्पेंशन मंत्रालय स्तर से हुआ है. फिलहाल, हिमाचल में सीपीएमजी का कार्यभार हरियाणा के सीपीएमजी कर्नल एसएफएच रिजवी को सौंपा गया है ।

सस्पेंशन के कारणों को लेकर निदेशक डाक सेवाएं हिमाचल बिशन सिंह ने कहा कि डाक निदेशालय से ऐसा बताया गया है कि फिलहाल सीपीएमजी को पद से बर्खास्त किया जाता है. इस बारे में अधिक जानकारी के लिए मंत्रालय स्तर पर ही संपर्क करना होगा.उल्लेखनीय है कि चीफ पोस्ट मास्टर जनरल संबंधित डाक सर्किल का सबसे बड़ा अधिकारी होता है ।

ये पोस्ट इंडियन पोस्टल सर्विसेज की हाई पोस्टों में मानी जाती है. चीफ पोस्ट मास्टर जनरल के अधीन राज्य का पूरा डाक सर्कल होता है. वहीं, हिमाचल के सीपीएमजी की सस्पेंशन के बाद डाक विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर हरियाणा के सीपीएमजी का नाम अतिरिक्त कार्यभार सौंपने के संदर्भ में दर्ज हो चुका है.. सस्पेंशन की कार्रवाई से हड़कंप मच गया है ।

Scroll to Top