राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला खुंडियां में मनाया गया विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस






मिलाप कौशल/ खुंडियां




खंड चिकित्सा अधिकारी ज्वालामुखी डॉ संजय बजाज के सौजन्य से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला खुंडिया  में स्कूल के उपप्रधानाचार्य विनय कुमार की अध्यक्षता में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया गया ।इस अवसर पर खंड स्वास्थ्य शिक्षक ज्वालामुखी सुरेश चन्देल ने स्कूल  के बच्चों को मानसिक स्वास्थ्य के बारे में विस्तार पूर्वक बताया और लोगो को भी इसके बारे में जागरूक करने की सलाह दी।

उन्होंने कहा कि मानसिक रोग केवल पागलपन नही है बल्कि मिर्गी का दौरा पड़ना, नींद न आना, देर से नींद आना, चिंता, घबराहट, उल्टा सीधा सोचना व बोलना, उलझन, किसी प्रकार का नशा करना भी मानसिक रोग की श्रेणी में आता है। चन्देल ने बताया कि मोबाइल का अधिक प्रयोग करना , मादक पदार्थो का सेवन करने से भी मानसिक स्वास्थ्य पर बहुत प्रभाव पड़ता है। इसका प्रयोग  न करने की सलाह दी।

उन्होंने बताया कि भारत में 20 प्रतिशत लोग डिप्रेशन के शिकार है परंतु उसमें से 4 प्रतिशत लोग ही चिकित्सक के पास पहुंचते है। उन्होंने कहा कि उदासी, अधिक चिन्ता करना, अपने आपको निकम्मा समझना, चिड़चिड़ापन, काम करने में मन न करना, निराश स्वभाव, निर्णय न ले पाना, नींद न आना, आत्म हत्या के विचार आना, आत्महत्या की कोशिश करना मानसिक रोग के लक्षण है उन्होंने कहा कि इंसान को बदलती परिस्थितियों के अनुसार  ढलना सीखना चाहिए।

मन और शरीर को सक्रिय रखे सैर, व्यायाम, व योगा करे और पूरी नींद सोए, और संतुलित आहार खाए ताकि मानसिक रोग से अपने आपको बचा सके। चन्देल ने कहा कि नशे की गोलियां, और शराब का इस्तेमाल न करे , खुद को अकेला न रखे, और समय समय पर शारीरिक जाँच करवाते रहे। इस अवसर पर स्कूल  के बच्चों  की भाषण प्रतियोगिता व पेंटिंग प्रतियोगिता  करवाई गई भाषण प्रतियोगिता में शगुन प्रथम स्थान पर, रितिका  द्वितीय स्थान पर , और नेहा ठाकुर तृतीय स्थान पर रही।

  पेंटिंग प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर मुश्कान, द्वितीय स्थान पर अनामिका , व तृतीय स्थान पर शिवानी भाटिया रही। भाषण व पेंटिंग  प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बच्चों को स्वास्थ्य विभाग की तरफ से इनाम भी दिए।इस अवसर पर स्कूल के प्रिंसिपल    ने बच्चों को नशे से दूर रहने और सुबह उठ कर व्यायाम ,योगा और सुबह सैर करने की सलाह दी और बच्चों को संतुलित आहार लेने की सलाह दी ताकि शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रह सके।

उन्होंने बच्चों को अन्य लोगो को भी अपने मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए जागरूक करने की सलाह दी। इस अवसर पर स्कूल के अध्यापक सुमन कुमारी, अनुपमा, सुनीता देवी, कमलेन्द्र,राज कुमार,अभिनाश,सुरजीत कुमार, आशा कार्यकर्ता शम्मी देवी, नेहा देवी, निशा देवी व 211 बच्चे  उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *