स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग सदर ब्लॉक मारकंड की तरफ से खंड चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सुरेंद्र सिंह बाबा के दिशा निर्देश में आयुष्मान आरोग्य शिविर का आयोजन नागरिक अस्पताल मारकंड में किया गया




शुभम ठाकुर बिलासपुर



यह कार्यक्रम डॉक्टर प्रदीप के समायोजन के द्वारा संचालित किया गया। इस शिविर में आए हुए हर व्यक्ति रोगी  की निशुल्क जांच, टेस्ट तथा योग और काउंसलिंग की गई।  डॉ निधि दंत विशेषज्ञ द्वारा सभी लोगों और रोगियों की दातों की समस्या के लिए स्क्रीनिंग की गई । डॉ अरुण ENT सर्जन द्वारा सभी लोगों की  गला, नाक व कान की समस्याओं के लिए स्क्रीनिंग की गई ।

डॉ नरेंद्र द्वारा सभी लोगों  का स्वास्थ्य जांचा गया।  लैब टेक्नीशियन द्वारा सभी लोगों की हेपेटाइटिस बी, सी तथा एचआईवी के लिए स्क्रीनिंग की गई। सभी लोगों का हीमोग्लोबिन मॉनिटर किया गया । शुगर के लिए टेस्ट किया गया तथा रक्तचाप की जांच भी निशुल्क की गई। सभी लोगों को उनकी बीमारी का निदान करके उचित ट्रीटमेंट के साथ निशुल्क दवाइयां का वितरण भी किया गया ।

आरबीएसके की टीम के आयुष डॉक्टर  अंकिता तथा डॉक्टर ब्रह्म दास द्वारा सभी लोगों को योग के बारे में जानकारी प्रदान की हेल्थ एजुकेटर ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीमों तथा कार्यक्रमों के बारे में विस्तृत जानकारी दी।  इस शिविर को फल दायक बनाने में वार्ड सिस्टर अंजना तथा चीफ  फार्मेसी ऑफिसर मैडम सोनिया , स्वास्थ्य पर्यवेक्षक मैडम रेखा तथा श्यामलाल  ने भी अपनी अहम भूमिका निभाई ।

इस शिविर में आशा वर्कर तथा स्वास्थ्य कार्यकर्ता ने भी अपनी सेवाएं दी । इस आयुष्मान आरोग्य  शिविर में  170 लोगों ने अपना हेल्थ चेकअप कराया  जिन में एचआईवी के लिए 106 लोगों की टेस्टिंग हुई और हेपेटाइटिस बी के लिए 106 लोगों की और हेपेटाइटिस सी के लिए 106 लोगों की और शुगर के लिए 99 तथा 99 लोगों का ही हीमोग्लोबिन स्तर की जांच की गई और नाक, गला तथा कान की स्क्रीनिंग के लिए 40 लोगों का स्वास्थ्य जांचा और डेंटल प्रॉब्लम्स के लिए 35 लोगों का स्क्रीनिंग हुआ तथा जनरल हेल्थ चेकअप भी 90 लोगों का किया गया।

इस कार्यक्रम में एचआईवी तथा  क्षयरोग पर भी विस्तृत जानकारी लोगों से सांझा की गई इस कार्यक्रम का प्रबंध  बहुत सही ढंग से किया गया  और स्वास्थ्य प्रोग्राम्स  की जानकारी के लिए लोगों को आईसी पंपलेट भी वितरित किए गए।

Leave a Comment