महिला मोर्चा सुजानपुर मंडल ने धूमधाम से मनाया राष्ट्रीय हथकरघा दिवस



विपुल गुप्ता, सुजानपुर, न्यूज़ हिमाचल 24


महिला मोर्चा सुजानपुर मंडल की अध्यक्ष सरोज ठाकुर की अध्यक्षता में सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र के नाडसी पंचायत में राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मनाया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व विधायक राजेंद्र राणा ने शिरकत की सभी महिलाओं ने उन्हें हार पहनाकर उनका स्वागत अभिनंदन किया।

इस मौके पर महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष अर्चना चौहान ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय राष्ट्रीय हथकरघा दिवस प्रतिवर्ष 7 अगस्त को स्वदेशी आंदोलन की शुरुआत के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। इस आंदोलन ने स्वदेशी उद्योगों और स्वदेशी की भावना का पुरजोर समर्थन किया, जिसमें हथकरघा बुनकर भी शामिल थे।

2015 में, भारत सरकार ने आधिकारिक तौर पर इस दिन को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के रूप में  मनाने के लिए नामित किया है राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मनाने से हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के *वोकल फॉर लोकल* मिशन का भी  समर्थन होता है,  हथकरघा का प्रमुख उद्देश्य घरेलू उत्पादों की खपत को प्रोत्साहित करते हुए माल – उत्पादन और स्थानीय आपूर्ति में आत्मनिर्भरता हासिल करना है।

उन्होंने कहा की हमारा कपड़ा उद्योग देश में रोजगार का एक महत्वपूर्ण स्रोत है,जो लगभग 4.5 करोड़ से अधिक लोगों को रोजगार  देता है। चूंकि बुनकरों में अधिकांश महिलाएं हैं, इसलिए हथकरघा दिवस को सक्रिय रूप से बढ़ावा देना महिला मोर्चा की जिम्मेदारी है। मुख्य अतिथि व पूर्व विधायक राजेंद्र राणा जी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने बहुत सारी योजना धरातल पर उतारी है उनका सीधा लाभ हथकरघा कामगारों को मिल रहा है।

हथकरघा बुनकरों के लिए समग्र कल्याण योजना ,प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना , प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना ,एकीकृत महात्मा गांधी बुनकर बीमा योजना
के घटकों के तहत ,ये सभी योजनाएं हथकरघा बुनकरों/श्रमिकों को जीवन, दुर्घटना और विकलांगता बीमा कवरेज प्रदान कर रही है। विधायक राजेंद्र राणा जी  ने सभी बुनकर महिलाओं को मोमेंटो देकर सम्मानित किया तथा उन्होंने कहा किआइऐ इन उत्पादों को बढ़ावा देने और अपने पूरे जीवन में हथकरघा का समर्थन करने के विचार को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध बने।

इस मौके पर नरसी पंचायत के प्रधान सुनील कुमार मंडल के अध्यक्ष विक्रम राणा जिला भाजपा महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष अर्चना चौहान, मंडल महिला मोर्चा अध्यक्ष सरोज ठाकुर, जिला महिला मोर्चा सचिव अलका ठाकुर जिला कोषाध्यक्ष उषा मंडल महामंत्री किरण राणा ,अंजू ठाकुर, ग्राम केंद्र अध्यक्ष बॉबी सुनीता देवी संतोष कुमारी आदि  गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *