पौष्टिक आहार में स्थानीय सब्जियों व मोटे अनाजों को भी जोड़ना जरूरी-कृष्ण भोज


किरण राही/पधर (मंडी)।



पंचायत समिति उपाध्यक्ष कृष्ण भोज ने पधर उपमंडल की ग्राम पंचायत चुकू में एक बूटा मां के नाम पर आम का पौधा लगाकर  पोषण माह का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा की आधुनिकता के दौर में व्यक्ति को सबसे पहले स्वस्थ रहना जरूरी है और इसीलिए छोटे बच्चों को बचपन से ही पौष्टिक आहार व संतुलित भोजन मिलेगा, तभी वह युवावस्था में मानसिक रूप से निपुण होगा और परिवार व समाज को आगे बढ़ाने में उसका योगदान ज्यादा प्रभावी व प्रगतिशील होगा।

उन्होंने कहा कि आजकल के दौर में हर चीज हमें बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाने के कारण हमने अपनी स्थानीय व देसी सब्जियों, दालों,मोटे अनाज का प्रयोग कम कर दिया गया है जिससे हमारे शरीर में कई प्रकार के खनिज पदार्थों की कमी हो रही है।  इसलिए हमें अपने पौष्टिक आहार में देसी स्थानीय सब्जियों व मोटे अनाज को जोड़ना जरूरी है। 

  कार्यक्रम में विकास खण्ड अधिकारी द्रंग विनय चौहान विशेष अतिथि के रूप मे उपस्थित रहे। उन्होंने  लोगों  को पौधारोपण के लिए भी प्रेरित किया गया।  उन्होंने द्रंग ब्लॉक की सभी पंचायतों को प्लास्टिक वेस्ट इकट्ठा करके रिसाइकिल के लिए डलाह पंचायत मे भेजने का आग्रह किया। बाल विकास परियोजना अधिकारी जितेंद्र सैनी ने  पोषण संबंधी शिक्षा कार्यक्रम, गर्भवती महिलाओं व छोटे बच्चों में खून की कमी को दूर करने पर बारे जागरूक किया।

उन्होंने नवजात व छोटे बच्चों को मां के दूध के महत्व और 6 माह के बाद बच्चों को दूध के साथ-साथ पौष्टिक भोजन में दिए जाने वाले आहार की भी जानकारी दी। उन्होंने पोषण भी पढ़ाई भी थीम पर बच्चों को खेल के साथ-साथ पढ़ाई करने व  लोगों में मोटे अनाज से उनके स्वास्थ्य में होने वाले लाभकारी गुणों से अवगत करवाया। 

उन्होंने हिमाचल सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओ की भी जानकारी दी। कार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के द्वारा पोषण माह पर पोषण से संबंधित स्थानीय, देसी फल, सब्जियां व स्थानीय व्यंजन भी प्रस्तुत किए गए तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के द्वारा पोषण पर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए वहीं स्वास्थ्य विभाग के द्वारा लोगो के स्वास्थ्य की जांच की गई। इस अवसर पर आरओ उरला शिवम ठाकुर ने भी अपने विचार रखे।

Leave a Comment