भरी बरसात में भी स्वच्छ पानी को तरस रहे खुंडियां के वासी


  


मिलाप कौशल/खुंडियां



उपमंडल ज्वालामुखी की तहसील खुंडियां इलाके के चंगर इलाका वासी पिछले दो महीनों से स्वच्छ पानी को तरस रहे हैं। जून माह में भीषण गर्मी और सूखे के कारण पानी सप्लाई अत्यंत बाधक हुई थी। उम्मीद थी कि जुलाई में राहत मिलेगी लेकिन जुलाई महीने में हालत और भी बदतर होती गई और सप्ताह में केवल एक दिन ही मुश्किल से एक घंटा पानी दिया जा रहा है।


  इलाके के समाजसेवी रिटायर्ड कर्नल एम एस राणा, अमर सिंह,   सुशीला, कौशल्या, वीना, कमलेश, सुषमा, सदर्शना, सिमरो, रेखा, सीमा, रूप सिंह, सीपीओ सुभाष, गुरबक्स कैप्टन ध्यान सिंह, पुरषोत्तम आदि ने बताया कि विभाग से लगातार गुहार के बाबजूद पानी की सप्लाई में कोई सुधार नहीं हुआ। जुलाई माह में मात्र पांच से छह बार ही नलों से पानी मिला हैं। इलाका वासी मटका उठा कर पुराने जल स्त्रोतों से पानी लाकर गुजारा कर रहे है। महिलाएं विशेष कर परेशानी झेल रही है। नहाने व कपड़े धोने के लिए बावड़ियों का रुख कर रही हैं।


  इलाका वासियों ने सरकार व विभाग से अनुरोध किया है कि जल आपूर्ति की समस्या के लिए पुख्ता इंतजाम किए जाएं अन्यथा संघर्ष का रास्ता अपनाना पड़ेगा।
वहीं जल शक्ति विभाग के एस डी ओ प्रवीण कुमार ने बताया कि भीषण गर्मी के चलते हमारे जल स्त्रोत सूख गए थे जिसके चलते पानी में समस्या आ रही थी लेकिन विभाग ने फिर भी सूखे हुए जल स्त्रोतों को और गहरा किया तथा जितना हो सका पानी दिया गया।अब स्थिति यह है कि हमें जयसिंहपुर मंडल के तहत प्रोजेक्ट से पानी आ रहा है जिससे पानी दिया जा रहा है।


  खुंडियां तहसील में पानी सुचारू रूप से चल रहा है। साथ ही कहा कि बरसात के चलते पानी खराब हो जाता है जिस कारण गन्दा पानी लोगों को नहीं दिया जा सकता है क्योंकि इससे बीमारी फैलने का भी भय बना रहता है। लेकिन फिर भी अगर ऐसी कोई समस्या आ रही है तो उसे मौके पर पहुंच कर देखा जाएगा और उसका निवारण किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *