पधर उपमंडल में ‘एक बूटा मां के नाम’ अभियान का आगाज



जलवायु परिवर्तन के प्रभाव कम करने के लिए लोगों को किया जाएगा जागरूक ।


किरण राही/पधर(मंडी)।


बाल विकास परियोजना द्रंग के सौजन्य से “एक बूटा मां के नाम” अभियान का शुभारंभ एसडीएम हिमानी शर्मा द्वारा किया गया। उन्होंने आंवले का पौधा लगा अभियान की शुरूआत की। इस अवसर पर एसडीएम हिमानी शर्मा ने कहा कि “एक बूटा मां के नाम” अभियान सरकार द्वारा पर्यावरण को हरा-भरा रखने के लिए बेहतरीन पहल है।

मौजूदा समय में जलवायु परिवर्तन  एक गंभीर समस्या बनकर सामने आया है। इसलिए यह सबकी जिम्मेदारी बनती है कि हम पर्यावरण का संरक्षण करें। पर्यावरण बचाव के लिए पौधारोपण से बेहतर और सरल तरीका कोई नहीं है। पौधारोपण से जलवायु परिवर्तन को नियंत्रित किया जा सकता है। वहीं ग्लोबल वार्मिंग से होने वाला प्रभाव भी कम हो सकता है।


उन्होंने कहा कि “एक बूटा मां के नाम अभियान को पंचायत स्तर पर आगे बढ़ाया जाएगा। लोगों को पौधारोपण के महत्व के बारे में जागरूक कर पौधारोपण के लिए प्रेरित किया जाएगा। इस अभियान बारे जानकारी देते हुए बाल विकास परियोजना अधिकारी जितेंद्र सैनी ने बताया कि यह अभियान “एक बूटा मां के नाम” के तहत बाल विकास खंड द्रंग की सभी आंगनवाड़ी केंद्रो में सहायकों और कार्यकर्ताओं द्वारा पौधारोपण किया गया।

इस अभियान के तहत पर्यावरण को हरा-भरा व संजोए रखने के लिए यह अभियान शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि बाल विकास परियोजना द्रंग की ओर से इस बार राष्ट्रीय पोषण माह में विशेष रूप से अभियान चलाया जाएगा।

जिसमें हर घर द्वार कार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के द्वारा  0 से 6 साल तक के सभी बच्चों का नापतोल किया जाएगा। लोहे की कढ़ाई में पारंपरिक व्यंजनों का बनाने और उससे होने वाले लाभ बारे जागरूक किया जाएगा।


अम्मा की रसोई जिसमें मोटे अनाज जैसे कोदरा,बाजरा, इत्यादि की रेसिपी बनाकर और पोषण के पांच सूत्रीय कार्यक्रम जिसमें डायरिया प्रबंधन के बारे में, एक हजार सुनहरे दिन, पौष्टिक आहार ,स्वच्छता एवं साफ सफाई, एनीमिया की रोकथाम के प्रति जागरूक किया जाएगा।

Leave a Comment