पधर मंडल जल शक्ति विभाग के एक दिन में डूबे दो करोड़



अकेले चौहारघाटी में सवा करोड़ से अधिक का नुकसान

पजौंड़ पेयजल स्कीम का हुआ सबसे ज्यादा नुकसान, रेस्टोरेशन में जुटा महकमा ।


किरण राही/पधर(मंडी)।



अगस्त के एक दिन में ही जल शक्ति विभाग पधर मंडल को बरसात से दो करोड़ से अधिक डूब गए। जल शक्ति मंडल पधर में दो करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हुआ है। जिसमे सवा करोड़ से अधिक का नुकसान अकेले चौहारघाटी में है।


मूसलाधार बारिश से पजौंड़ नाला पेयजल स्कीम को सबसे अधिक नुकसान हुआ है। लगभग पच्चीस करोड़ से अधिक लागत से निर्मित पजौंड़ नाला स्कीम में जगह जगह पर पाइप लाइन को नुकसान पहुंचा है। जबकि लटराण, धमच्याण, राजबन, थलटूखोड़, गढ़गांव, समालंग, द्रगड़ आदि गांव की छोटी स्कीमें भी तहस नहस हो गई हैं।


विभाग ने सभी पेयजल योजनाओं को रिस्टोर करने का कार्य युद्धस्तर पर शुरू कर दिया है।
अधिशासी अभियंता इं अरविंद वर्मा स्वयं प्रभावित क्षेत्रों में जाकर राहत कार्य का जायजा ले रहे हैं।


जबकि सहायक अभियंता दीक्षांत शर्मा फील्ड स्टाफ के साथ रिस्टोरेशन कार्य का जिम्मा संभाले हुए हैं। पजौंड़ नाला पेयजल योजना को स्थाई रूप से बहाल करने में थोड़ा समय लग सकता है। योजना के क्षतिग्रस्त 150 और 200 एमएम स्पेशल डाया के पाइपों का अधिक नुकसान पजौंड़, राजबन से लेकर थलटूखोड़ तक हुआ है।

सड़क मार्ग पूरी तरह बंद होने की दशा में घटनास्थल तक पाइप लाइन पहुंचाना विभाग के लिए चुनौती बना हुआ है। जबकि आसपास की छोटी स्कीमों को अस्थाई रूप से बहाल कर पेयजल आपूर्ति सुचारू कर दी है। अधिशासी अभियंता अरविंद वर्मा ने कहा कि मंडल में दो करोड़ से अधिक का नुकसान मूसलाधार बारिश से हो गया।

जिसमे अकेले चौहारघाटी में सवा करोड़ से अधिक का नुकसान हुआ है। छोटी पेयजल योजनाएं स्थाई रूप से बहाल कर दी है। पजौंड़ पेयजल योजना को स्थाई रूप से बहाल करने में 3 से 4 दिन का समय लग सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *