स्वास्थ्य विभाग ने गणपति आई टी आई बणे दी हट्टी में छात्र-छात्राओं सहित विश्व मौखिक दिवस मनाया

Photo of author

By newshimachal24.com

स्वास्थ्य शिक्षक सुरेश चंदेल ने दी विस्तृत जानकारी

मिलाप कौशल/खुंडियां

खंड चिकित्सा अधिकारी ज्वालामुखी डॉ संजय बजाज के अदेसानुशार गणपति प्राइवेटर आईटीआई बने दी हटी तहसील देहरा में आईटीआई के प्रिंसिपल जगरूप परमार  की अध्यक्षता में विश्व मौखिक स्वास्थ्य दिवस मनाया गया। इस दिवस पर सुरेश चन्देल स्वास्थ्य शिक्षक ज्वालामुखी ने बताया कि विश्व मौखिक दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगो को मुंह के स्वास्थ्य और मुंह की साफ सफाई  के बारे में जागरूक करना है। क्योंकि दांतो और मसूड़ों की साफ सफाई न रखने से मुंह का कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है। वैसे तो मुंह का कैंसर किसी भी व्यक्ति को  हो सकता है परंतु ज्यादातर उन लोगो को मुंह का कैंसर ज्यादा होता है जो तम्बाखू, बीड़ी, सिगरेट, गुटका खैनी का सेवन अधिक मात्रा में करते है।

चन्देल ने बच्चों को बताया कि मुंह मे कैंसर के मुख्य लक्षण मुंह मे छाले आना, गांठ होना, मुंह से खून आना, खाना निगलने में मुश्किल होना यदि यह लक्षण हो तो चिकित्सक के पास जांच करवाएं। ताकि समय पर इलाज करवाकर मुंह के कैंसर से बचा जा सके। उन्होंने बताया कि मुँह के कैंसर से बचने के लिए हमे अपने दांतों को सुबह शांम दो बार दिन में ब्रशिंग करे, हर छः महीने में दांतो की जांच करवाएं और मुंह की स्वच्छता रखने की सलाह दी। 

इस दिवस पर आईटीआई के बच्चों की भाषण प्रतियोगिता भी करवाई गई जिसमें पहले स्थान पर दिया जशवाल  , दूसरे स्थान पर जशविन्दर ,और तीसरे स्थान पर अभिनीत कुमार  रहे। भाषण प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी प्रतियोगियों को स्वास्थ्य विभाग की तरफ से ईनाम भी दिए गए। इस अवसर पर आईटीआई के चेयरमैन देश राज शकलानी ,आईटीआई के अध्यापक अभिषेक, सचिन कुमार, राकेश शर्मा, किरण बाला, रचना देवी, शिखा गुलेरिया   , आशा कार्यकर्ता ज्योति देवी और आईटीआई के 140 बच्चे उपस्थित थे।

Leave a Comment