“संस्कृत साहित्य में हिमाचल” विषय पर संस्कृत विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय सेमीनार सम्पन्न

Photo of author

By newshimachal24.com


केन्द्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय के वेदव्यास परिसर बलाहर में साहित्य विभाग की ओर से एक दिवसीय राष्ट्रीय सेमीनार सम्पन्न हुआ। इस सेमीनार का विषय था संस्कृत साहित्य में हिमाचल का योगदान। यह सेमीनार साहित्य विभाग के आचार्य पंकज के संयोजकत्व में सम्पन्न हुआ। इस सन्दर्भ में उन्होंने कहा कि इस सेमीनार में मुख्यातिथि के रूप में समाजसेवी शेषभूषण उपस्थित रहे, जिनके पिता दुर्गादत्तशास्त्री संस्कृत के महान् विभूति रहे, जिन्होंने अनेक संस्कृत ग्रन्थों का सृजन किया।


इसी कार्यक्रम में विशिष्टातिथि के रूप में संस्कृत महाविद्यालय सोलन से ओंकार चंद उपस्थित रहे जिन्होंने छात्रों का समुचित मार्गदर्शन किया। कार्यक्रम में मुख्यवक्ता के रूप में डॉ. राधावल्लभ शर्मा उपस्थित रहे जिन्होंने छात्रों का उत्साहवर्धन किया । कार्यक्रम की अध्यक्षता प्र.निदेशक प्रो.मञ्जुनाथ एस्.जि. ने की।


इसी सन्दर्भ में कार्यक्रम संयोजक ने आगे कहा कि इस कार्यक्रम में कुल चार सत्र थे। जिसमें प्राध्यापकों एवं शोधार्थियों ने शोधपत्र वाचन किया। कार्यक्रम के अन्त में डॉ. सत्यदेव एवं मुख्यवक्ता के करकमलों द्वारा प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र भी दिए गये।
इस अवसर पर अमित वालिया, मनीष कुमार, शक्तिशरण शर्मा, प्रिंस चक्रवर्ती, डॉ. सन्तोष गोडरा, डॉ.पुरुषोत्तम, डॉ.यज्ञदत्त शर्मा आदि प्राध्यापकों सहित छात्र भी उपस्थित रहे।

Leave a Comment