मेला प्रांगण में ना लगे मीट की दुकान : कुलदीप शर्मा

Photo of author

By newshimachal24.com

विपुल गुप्ता, सुजानपुर, न्यूज़ हिमाचल 24

विधानसभा सुजानपुर के अंतर्गत हिंदू जागरण मंच द्वारा उपमंडल अधिकारी सुजानपुर को एक ऑनलाइन ज्ञापन भेजा गया है। हिंदू जागरण मंच के जिला संयोजक कुलदीप शर्मा ने बताया  कि सुजानपुर होली मेला जोकि 23 से 26 मार्च तक मनाया जा रहा है उसको लेकर उपमंडलाधिकारी को एक ऑनलाइन के माध्यम से एक ज्ञापन सौंपा गया है जिसमें कुछ मांगे की गई हैं।

उन्होंने बताया की मेला प्रांगण में जहाँ दुकाने लगती हैं वहां मांसाहार की बिक्री तथा खान-पान पर पूर्ण प्रतिबंध हो, प्लाट आवंटन में एक व्यक्ति को प्लाट देने की अधिकतम संख्या निर्धारित हो और प्लांट सब लेटिंग बंद हो इसके अलावा प्लाट आवंटन के लिए हिमाचली और गैर हिमाचलियों के लिए अलग-अलग रेट निर्धारित हों। कोई भी व्यक्ति मेले में प्लॉट लेता है तो वह किसी भी बाहरी को आगे सबलेट ना करें। मेला क्षेत्र में प्रवासियों का पूर्ण पंजीकरण सुनिश्चित किया जाए, होली मेले में केवल हिमाचली कलाकारों को ही बुलाया जाए क्योंकि पिछले साल एक पंजाबी सिंगर को 14 लाख रुपए में बुलवाया था और उसने स्टेज से फूहड़ ही परोसा था।

हिन्दू जागरण मंच ने मांग की है की हिमाचली कलाकारों को न्यूनतम राशि निर्धारित करके सम्मानजनक राशि दी जाए तथा उप मंडल अधिकारी या मेला समिति इस बात का ध्यान रखे कि स्टेज पर से फुहड़पन और अश्लीलता ना परोसी जाये तथा मेला क्षेत्र में पीने के पानी और महिलाओं के लिए शौचालय की व्यवस्था की जाए। उन्होंने बताया की कुछ वर्ष पहले मेले में उत्तर प्रदेश से आकर कुछ लोग मांसाहारी व्यंजन की दुकाने मेले में लगाते थे जिसमें की सारा मांस हलाल होता था, जिसका बोर्ड भी वो अपनी दुकानों पर नहीं लगाते थे।

उन्होंने कहा की जिस शहर तथा आस पास के गांव की लगभग सारी आबादी हिन्दू है वहां पर बिना बताए लोगों को हलाल मीट खिलाना किसी अपराध से काम नहीं है दूसरी बात इस मेले की शुरुआत भगवान श्री कृष्ण और राधा रानी की भव्य शोभा यात्रा और झाँकिओं से की जाती है वहां पर मेला प्रांगण में मीट की बिक्री तथा मांसाहारी भोजन नहीं बिक्री होना चाहिए। पिछले वर्ष भी चौगान में एक भी दुकान ऐसी नहीं लगने दी थी जहाँ पर मांस की बिक्री होती हो। उन्होंने बताया की इस बार भी उपायुक्त हमीरपुर को भी इस बारे एक विज्ञापन सौंपा है जिस पर उन्होंने सहमति भी जताई है।

Leave a Comment