आशा कार्यकर्ता का व महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का दो व पांच दिवसीय बच्चों का गृह प्रशिक्षण हुआ संपन्न

Photo of author

By newshimachal24.com



मिलाप कौशल/खुंडियां



खंड चिकित्सा अधिकारी ज्वालामुखी डॉ संजय बजाज ने बताया कि खंड ज्वालामुखी की महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओ और आशा कार्यकर्ताओं को राज होटल ज्वालामुखी में दो दिन का महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और पाँच दिन का आशा कार्यकर्ताओं को छोटे बच्चों की गृह आधारित देखभाल का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। डॉ बजाज ने बताया कि यह प्रशिक्षण स्वास्थ्य शिक्षक ज्वालामुखी सुरेश चन्देल और स्वास्थ्य पर्यवेक्षक ज्वालामुखी संजीव शर्मा दिया। उन्होंने बताया कि खंड ज्वालामुखी के छः बैच को  छोटे बच्चों की गृह आधारित देखभाल का प्रशिक्षण दिया

गया। डॉ बजाज ने  बताया कि इस प्रशिक्षण के बाद आशा कार्यकर्ताओं को छोटे बच्चों की गृह आधारित देखभाल के 3 महीने से 15 महीने के बच्चों के घरों में पाँच गृह भ्रमण करेगी। उन्होंने बताया कि इस प्रशिक्षण के बाद आशा कार्यकर्ता अपने क्षेत्र के हर बच्चे का 3 महीने, 6 महीने,9 महीने,12 महीने,15 महीने,पर गृह भ्रमण में बच्चे की देखभाल करेगी। और उसका उन्हें पाँच भ्रमण के 250 रुपये इंसेंटिव भी दिया जाएगा। इस भ्रमण के मुख्य उद्देश्य बाल मृत्यु दर को कम करना, बीमारियों को कम करना,छोटे बच्चों की पोषण सम्बन्धी स्थिति में सुधार लाना, छोटे बच्चों की सही बृद्धि और आरंभिक बाल विकास को सुनिश्चित करना है।

उन्होंने बताया कि खंड ज्वालामुखी की 16 महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओ और 177 आशा कार्यकर्ताओं को छोटे बच्चों की गृह आधारित देखभाल का प्रशिक्षण दिया गया । डॉ बजाज ने बताया कि इस प्रशिक्षण में स्वास्थ्य शिक्षक सुरेश चन्देल, स्वास्थ्य पर्यवेक्षक संजीव शर्मा, खंड कार्यक्रम प्रबंधक रोहित महाजन ने विशेष भूमिका निभाई और महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओ और आशा कार्यकर्ताओं को यह छोटे बच्चों की गृह आधारित देखभाल का प्रशिक्षण दिया और इस प्रशिक्षण का महत्व समझाया।

Leave a Comment