हीट वेव से निपटने के लिए प्रशासन पूरी तरह अलर्ट पर – अपूर्व देवगन


मंडी, 21 मई।


मौसम विभाग द्वारा मंडी जिला में अगले कुछ दिनों तक तीव्र हिट वेव चलने की संभावना को देखते हुए प्रशासन पूरी तरह अलर्ट पर है। आज यहां हीट वेव से निपटने के लिए जरूरी प्रबंधों को परखने के लिए उपायुक्त कार्यालय के वीसी रूम में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त अपूर्व देवगन ने बताया कि हीट वेव से निपटने के लिए प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है। जिला में स्कूलों के खुलने और बंद करने के समय में बदलाव कर दिया गया है। जो आगामी आदेशों तक जारी रहेगा।


उन्होंने बताया कि गर्मियों के मौसम में पानी की कमी और जल जनित रोगों से निपटने के लिए जल शक्ति विभाग को नियमित अंतराल पर टैंकों की साफ-सफाई करने और पानी की गुणवत्ता की जांच के लिए पानी के सैंपल लेने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इसके साथ ही समुचित मात्रा में पानी की उपलब्धता बनाए रखने के निर्देश भी जल शक्ति विभाग को दिए गए हैं।


स्वास्थ्य विभाग को हीट वेव के मामलों से निपटने के लिए सभी अस्पतालों में उचित मात्रा में दवाइयां रखने को कहा गया है। जल जनित रोगों से निपटने के लिए भी उचित मात्रा में दवाइयों का भंडारण सुनिश्चित करने को कह दिया गया है।
बैठक में डीसी ने एसडीएम और नगर निगम मंडी को बेसहारा लोगों को दिन के समय गर्मी से बचने के लिए ठहराने की व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए। इसके साथ ही उन्होंने सभी एसडीएम को चुनाव ड्यूटी में तैनात पोलिंग कर्मियों को ड्यूटी के दौरान  ठहरने की भी उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

वन विभाग को उन्होंने गर्मियों के दिनों में आग से बचाने के लिए आवश्यक प्रबंध करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने आम लोगों से भी जंगलों को आग से बचाने में सहयोग देने का आग्रह किया। बिजली विभाग को भी उन्होंने विद्युत आपूर्ति को सुचारू रखने के और जरूरी होने पर ही शटडाउन करने के निर्देश दिए। 


बैठक में एडीएम डॉ मदन कुमार, उपनिदेशक पशुपालन नवनीत कुमार शर्मा,  जिला वन अधिकारी अंबरीश शर्मा, जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक पवन कुमार शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे और एसडीएम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े थे।

Scroll to Top