हि० प्र० राज्य प्रदूषण नियत्रंण बोर्ड की क्षेत्रीय प्रयोगशाला सुन्दरनगर में मनाया गया विश्व पर्यावरण दिवस 2024



पौधारोपण कर पर्यावरण को बचाने का दिया संदेश

पर्यावरण प्रदूषण की रोकथाम के लिए रैली के माध्यम से लोग किए जागरूक

राजकीय उच्च विद्यालय बग्गी के विद्यार्थियों ने पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने की ली शपथ

सुंदरनगर, 5 जून 2024।
हि० प्र० राज्य प्रदूषण नियत्रंण बोर्ड की क्षेत्रीय प्रयोगशाला सुन्दरनगर में “विश्व पर्यावरण दिवस, 2024” के उपलक्ष्य पर विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का आयोजन किया गया। हि०प्र० राज्य प्रदूषण नियत्रंण बोर्ड, क्षेत्रीय प्रयोगशाला सुन्दरनगर के वैज्ञानिक अधिकारी (प्रभारी) चमन ठाकुर ने बताया कि विश्व पर्यावरण दिवस, 2024 की थीम “भूमि पुनर्स्थापन, मरुस्थलीकरण और सूखा लचीलापन” है, जिसके तहत विभिन्न प्रकार की गतिविधियों के माध्यम से लोगों को जागरूक किया गया।


उन्होंने बताया कि हि० प्र० राज्य प्रदूषण नियत्रंण बोर्ड की क्षेत्रीय प्रयोगशाला, सुन्दरनगर द्वारा जागरूकता अभियान चलाया गया, जिसका मुख्य उद्देश्य लोगों को पर्यावरण के अनुकूल जीवनशैली को अपनाना तथा विभिन्न प्रकार के प्रदूषण के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक करवाना था।
क्षेत्रीय प्रयोगशाला सुन्दरनगर के वैज्ञानिक अधिकारी चमन ठाकुर व अधिकारियों द्वारा “विश्व पर्यावरण दिवस, 2024” के उपलक्ष्य पर राजकीय उच्च विद्यालय बग्गी में जागरूकता अभियान, स्वच्छता अभियान एवं पौधारोपण किया गया तथा लोगों को जागरूक करने के लिए रैली भी निकाली गई।


इसी के साथ विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा पौधारोपण करवाया गया तथा पर्यावरण को बचाने की शपथ दिलाई गई। विद्यार्थियों को मिशन लाइफ अर्थात् “पर्यावरण के अनुकूल जीवनशैली” जिससे पर्यावरण सरंक्षण हो तथा हर एक इंसान अपनी जिम्मेदारी समझे के बारे भी बताया गया।
इस अवसर पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें प्रदूषण से होने वाले दुष्प्रभावों तथा प्लास्टिक प्रदूषण को कम करने बारे विस्तृत जानकारी दी गई। साथ ही अधिकारियों द्वारा राजकीय उच्च विद्यालय बग्गी, बी० बी० एम० बी० काॅलोनी सुन्दरनगर तथा कार्यालय परिसर में पौधारोपण किया गया।


चमन ठाकुर ने बताया कि हि० प्र० राज्य प्रदूषण नियत्रंण बोर्ड द्वारा प्रयास किया गया कि लोग छोटे काम से लेकर बड़े कामों को पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए करें। लोगों से आग्रह किया कि प्लास्टिक छोड़ कपड़े के थैले का इस्तेमाल करें।

Scroll to Top