जैहमत और मछयाड पंचायतों में किया मतदान में  भागीदारी सुनिश्चित करने का आह्वान ।

अंशुल शर्मा।सरकाघाट 24 मई।

  लोक सभा चुनाव 2024 के दृष्टिगत चलाए जा रहे   सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) कार्यक्रम में स्वीप  टीम ने शुक्रवार  को जैहमत और मछयाड़ पंचायतों एवं आसपास के क्षेत्रों के मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया। यह जानकारी देते हुए सहायक  निर्वाचन  अधिकारी एवं एसडीएम सरकाघाट स्वाति डोगरा ने कहा कि सरकार चुनने में मतदान करना जहाँ  हमारा अधिकार है वहीं कर्तव्य भी है।

उन्होंने आगामी 1 जून को अधिक से अधिक मतदाताओं से मतदान करने का  आह्वान किया  ताकि सरकाघाट विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र का मत प्रतिशत गत लोकसभा चुनाव के मुकाबले बढ़ सके। उन्होंने कहा कि मत प्रतिशत बढ़ाने में युवा एवं नए मतदाताओं की अहम भूमिका है। ऐसे में सभी युवा मतदाताओं से भारी संख्या में मतदान में भाग लेने का आह्वान किया। साथ ही समाज के दूसरे लोगों को भी मतदान के लिए प्रेरित करने का भी आग्रह किया।उन्होंने मतदाताओं से  भेदभाव रहित, स्वतंत्र व निष्पक्ष होकर मतदान करने की अपील की।

स्वीप कार्यक्रम के  नोडल अधिकरी कर्म सिंह पराशर की अगुवाई में  टीम ने आज आयोजित इन कार्यक्रमों   में  मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया तथा  स्थानीय लोगों को  बताया कि भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतान्त्रिक देश है  और हमें अपने लोकतान्त्रिक मूल्यों को बनाये रखने के लिए एक स्वतंत्र और निष्पक्ष सरकार के गठन के लिए बढ़ चढ़ कर वोट करना बहुत जरूरी है। ताकि देश में एक लोकतान्त्रिक सरकार बनाये जा सके।

स्वीप टीम ने इन मतदान केंद्रों में   सैल्फी प्वाईट, हस्ताक्षर अभियान व शपथ के माध्यम से लोगों को जागरुकता संदेश देकर  मतदान के लिए प्रेरित किया। सेल्फी प्वाइंट के जरिए  “मेरा वोट मेरी ताकत”, “चुनाव का पर्व देश का गर्व”  तथा ‘वोट की कीमत कभी  न लेंगे लेकिन वोट जरूर देंगे ‘विषयों पर लोगों को जागरूक किया गया। स्थानीय लोग विशेषकर युवा सेल्फी प्वांईट को लेकर काफी उत्साहित दिखे।  लोगों ने हस्ताक्षर कर लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा बनाए रखने, स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को बनाए रखने तथा किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना अपने मताधिकार का सही प्रयोग करने की शपथ ली।

Scroll to Top