चुनावों के लिए पोस्टल बैलट मतदान प्रक्रिया शुरू, घर द्वार पर जाकर डलवाए वोट.


अंशुल शर्मा ब्यूरो।बिलासपुर

जिला बिलासपुर में 21 से 27 मई तक होम वोटिंग के लिए घर-घर  मोबाइल पोलिंग टीमें पहुंच रही है।जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक ने बताया कि बिलासपुर के चारों विधानसभा क्षेत्र में पोलिंग टीमें मंगलवार से 27 मई तक 85 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ मतदाताओं के साथ-साथ 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट से मतदान करवाने के लिए घर-घर पहुंची।


उन्होंने बताया कि चारों विधानसभा  क्षेत्रों के 3586 मतदाताओं ने घर से मतदान करने की सुविधा का विकल्प चुना है। जिसमे 2745  वरिष्ठ मतदाताओं और  841दिव्यांग मतदाताओं  ने घर पर मतदान का विकल्प चुना है। मतदान करवाने को 78 टीमों का गठन किया गया है। ये टीमें पूरी गोपनीयता के साथ मतदान प्रक्रिया सम्पन्न कराएंगी।  एक बार अगर मतदाता किसी कारण घर पर नहीं होता है तो टीम दूसरी बार मतदाता के घर पहुंच कर मतदान करवाएगी।


उन्होंने कहा कि पोस्टल बैलेट मतदान के निर्धारित शेड्यूल को राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ भी साझा कर लिया गया है जिसके तहत संबंधित पोलिंग टीमें पोस्टल बैलेट मतदान की प्रक्रिया को पूर्ण करवांएगी। उन्होंने बताया कि इस दौरान मतदान अधिकारी, सुरक्षा कर्मी, माइक्रो आब्जर्बर तथा सेक्टर अधिकारी के साथ-साथ संबंधित मतदान केंद्र के मतदान पर्यवेक्षक एवं संबंधित बीएलओ भी मौजूद रहेंगे। इस दौरान पारदर्शिता सुनिश्चित बनाने को पोस्टल बैलेट मतदान की तमाम प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी की जाएगी।

Scroll to Top