10 लाख ओपीडी सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा की ऐतिहासिक उपलब्धि: अनुराग ठाकुर

Photo of author

By newshimachal24.com


देहरा में हिमाचल के सबसे बड़े मेडिकल कैंप में 5312 लोगों को मिली स्वास्थ्य सेवा: अनुराग ठाकुर

अंकुश वशिष्ट/हरिपुर

अस्पताल सेवा ने 8 लाख किलोमीटर चल, 6400 से ज्यादा गावों में 10 लाख से ज्यादा मरीजों को निशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर उनके लगभग 50 करोड़ रुपये बचाए।

केंद्रीय सूचना प्रसारण व खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने सांसद मोबाइल स्वास्थ सेवा के 10 लाख लाभार्थी पूरा होने पर देहरा में हिमाचल  प्रदेश का अब तक का सबसे बड़े मेडिकल कैंप का आयोजन करवाया जिसमें 5312 लोगों ने निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठाया।

श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने 10 लाख ओपीडी सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा की ऐतिहासिक उपलब्धि बताते हुए अस्पताल सेवा के माध्यम से जनसेवा के कार्य को निरन्तर आगे चलते रहने की बात कही है। इस कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद श्री सिकंदर कुमार, नीति आयोग के डॉ वीके पॉल जी , गंगाराम अस्पताल से चेयरमैन डॉ डी एस राणा व देश भर से 50 से अधिक विशेषज्ञ डॉक्टरों की उपस्थिति रही। श्री अनुराग ठाकुर ने डॉ वीके पॉल व गंगाराम अस्पताल से चेयरमैन डॉ डी एस राणा कोक स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए स्वास्थ्य सेवा एक्सिलेंस अवॉर्ड से सम्मानित भी किया।

अस्पताल – सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा के 6 वर्ष पूरे होने पर अनुराग सिंह ठाकुर के निजी प्रयास से क्षेत्र के 20 दिव्यांग जनों को कृत्रिम अंग भी निःशुल्क प्रदान किए गए, जो न्यूमैटिक सॉकेट पर आधारित हैं जिनकी कीमत लाखों मे हैं। यह कृत्रिम अंग कार्बन फाइबर से तैयार किए गए  हैं, यानी यह पहनने में अधिक हल्के और अधिक आरामदायक होने के साथ-साथ मजबूत और टिकाऊ भी हैं। यह कृत्रिम पैर लगने के बाद, दिव्यांग व्यक्ति चल सकता है, दौड़ सकता है, साइकल चला सकता है, सीढियां चढ़ सकता है व नृत्य भी कर सकता है। प्रदान किए जा रहे कृत्रिम हाथ की मदद से व्यक्ति भोजन बना सकता है, वाहन चला सकता है व समान भी उठा सकता है।

अनुराग ठाकुर ने कहा” आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत दुनिया के लिए मेडिकल हब बनने जा रहा है। बहुत सारे देशो के लोग अपना इलाज कराने भारत आते है। हमारे देश में मेडिकल कॉलेज की संख्या 384 से बढ़कर 700 हो गई है।मेरे हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सेवाएँ निःशुल्क उनके घर द्वार पर उपलब्ध कराने के लिए मैंने 6 वर्ष पूर्व सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा की शुरुआत की थी।
मुझे यह बताते हुए हर्ष व गर्व की अनुभूति हो रही है  कि अस्पताल सेवा ने इतने कम समय में 10 लाख लोगों तक पहुँच कर उन्हें निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाएँ उपलब्ध कराई हैं। अस्पताल- सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा के 10 लाख OPD पूरे होने पर, मुझे सेवा का इतना बड़ा अवसर देने पर और जनस्वास्थ्य से जुड़े मेरे इस वृहद कार्यक्रम पर असीम विश्वास जताने पर देवभूमि विशेषकर हमीरपुर संसदीय क्षेत्र की सम्मानित जनता का मैं हार्दिक आभार प्रकट करता हूँ। पहाड़ी क्षेत्र में ऑपरेट कर 8 लाख किलोमीटर चलना और 6400 से ज्यादा गावों में 10 लाख से ज्यादा मरीजों को निशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर उनके लगभग 50 करोड़ रुपयों की बचत करवा पाने का सौभाग्य मिलना मेरे लिये बहुत ही संतोषजनक है। सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा के माध्यम से आपके घर तक पहुँच कर जनसेवा का यह कार्य निरन्तर आगे चलता रहेगा”

आगे बोलते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा “ अस्पताल सेवा के 10 लाख लाभार्थी होने के अवसर पर आज रामलीला ग्राउंड, देहरा में सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा के तहत हिमाचल के सबसे बड़े निःशुल्क मेडिकल कैम्प का ऐतिहासिक आयोजन हुआ।  कैंप में लोगों के इलाज हेतु हमने 50 से ज्यादा स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की टीम बुलाई जिसमें 5312 लोगों ने इस निःशुल्क मेडिकल कैंप का लाभ उठाया। हृदय रोग, किडनी रोग, कैंसर, हड्डी से जुड़ी बीमारियां, जच्चा बच्चा की जांच, कमजोर आंखों का इलाज, कान, नाक और गले की जांच या फिर दांतों की दिक्कत, सभी का मुफ्त जाँच, उपचार और दवा इस मेडिकल कैंप में उपलब्ध कराये गए। सभी 5312 लोगों ने मुफ़्त  दवाईयां व 3463  लोगों को मुफ़्त में चश्मा भी दिया गया।

अनुराग ठाकुर ने कहा “ मेरे हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के लोग स्वस्थ रहें इसके लिए मैं  सदा प्रयासरत रहा हूं। हमने क्षेत्र के अंतिम व्यक्ति तक स्वास्थ्य सुविधाओं की पहुंच सुनिश्चित करने हेतु 2018 में अस्पताल सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा की शुरुआत की थी। शुरू में दो मोबाइल मेडिकल यूनिट्स के साथ शुरू किया गया यह कार्यक्रम आज 32 मोबाइल मेडिकल यूनिट्स के साथ वृहद रूप ले चुका है। प्रत्येक मोबाइल मेडिकल यूनिट एक अनुभवी टीम से सुसज्जित है जिसमें डॉक्टर, नर्स, लैब टेक्नीशियन और एमएमयू पायलट होता है जो विभिन्न तरीके के 40 मेडिकल टेस्ट करने में सक्षम हैं जिसमे KFT, LFT, Lipid Profile, Creatinine, Uric Acid, BUN, Sugar, Glucose, इत्यादि शामिल हैं। इसके अलावा मरीजों को मुफ्त दवाएं भी दी जाती हैं।इस अभियान से सबसे ज्यादा लाभान्वित होने वाली हमारी महिलाएं और वरिष्ठ नागरिक हैं। Asptal की 65% लाभार्थी महिलाएं हैं। Asptal ने महिलाओं के लिए रोजगार के नए साधन भी मुहैया कराये हैं। आज इसके 50% कर्मचारी महिला कर्मचारी हैं।अब तक हमीरपुर, ऊना और बिलासपुर में चार मेगा आई कैंप लगाए जा चुके हैं। 100 से ज्यादा डॉक्टरों की देखरेख में 18,500 ओपीडी और लगभग 15000 से ज़्यादा  निशुल्क चश्में बनवा कर दिए जा चुके हैं।”

देहरा में मेडिकल कैंप में लोगों को संबोधित करते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा “देहरा में 500 करोड़ रुपये की लागत से सेंट्रल यूनिवर्सिटी का निर्माण हो रहा है जिससे इसके आसपास की अर्थव्यवस्था बढ़ेगी।
भविष्य में मेडिकल कॉलेज भी केंद्रीय विश्वविद्यालय में ही बनेगा, बनखण्डी में बन रहे चिड़ियाघर में 90 % केंद्र का पैसा लगेगा, इसके साथ ही देहरा से हरिपुर सड़क केंद्रीय सड़क निधि से 10 करोड़ की बन कर तैयार है। साथ में ढलियारा तथा नंदनाला पुल करोड़ों रुपये की लागत से बन कर तैयार हैं।

Leave a Comment